केजरीवाल सरकार जल्द शुरू करेगी महिला सम्मान योजना, केंद्र और एलजी पर किया कमेंट

केजरीवाल सरकार जल्द शुरू करेगी महिला सम्मान योजना, केंद्र और एलजी पर किया कमेंट

केजरीवाल सरकार का महिलाओ को तोहफा, दिल्ली की वित्त मंत्री ने विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 76,000 करोड़ रुपये का बजट पास किया। चुनावी वर्ष में जो बजट पेश किया है। इसमें मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना का एलान किया गया। जिसमें दिल्ली की हर महिला को एक हजार रुपये मिलेंगे। लइसके तहत 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। इस बजट को राजनीति बजट बताया जा रहा है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक्स पर लिखा कि कल से मुझे मेरी दिल्ली की माताओं और बहनों के ढेरों फोन आ रहे हैं। खूब आशीर्वाद दे रहीं हैं। साथ ही पूछ रहीं हैं कि महिला सम्मान योजना में कैसे रजिस्टर करना है। मैं सभी माताओं बहनों को कहना चाहता हूं कि आज मैं जो कुछ कर पा रहा हूं, ये केवल आपके आशीर्वाद और प्रार्थनाओं का नतीजा है। मेरे विरोधियों ने तो मुझे कुचलने में कोई कसर नहीं छोड़ी। लेकिन आपके आशीर्वाद ने उनके सभी षड्यंत्रों को असफल कर दिया।

उन्होंने आगे लिखा कि मैं लगा हुआ हूं। जल्दी इस योजना का रजिस्ट्रेशन भी चालू करेंगे। पर अपनी बहनों और माताओं से हाथ जोड़कर बिनती है कि मैं आपके और आपके परिवार के लिए जो भी अच्छा काम करना चाहता हूं, ये लोग उपराज्यपाल और केंद्र सरकार के जरिये मुझे रोकते हैं। अगले महीने चुनाव हैं। इस चुनाव में आप सब मुझे आशीर्वाद दें और अपने घर के सभी लोगों से भी कहें। इस चुनाव में मेरे हाथ मजबूत करें। ताकि आपका भाई और बेटा आपकी खूब सेवा कर सके और आपके परिवार का ख्याल रख सके।

किसे मिलेगा योजना का लाभ
18 साल से ऊपर की हर महिला को प्रति महीना 1000 की राशि मिलेगी।
योजना के लिए योग्य वे महिला होंगी जो अभी सरकार की किसी पेंशन स्कीम का हिस्सा नहीं हैं।
सरकारी कर्मचारी नहीं है। इनकम टैक्स नहीं देती है।
स्कीम के लिए पात्र महिला को एक फॉर्म भरना होगा और सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा कि वह किसी सरकारी योजना का हिस्सा नहीं है, सरकारी कर्मचारी नहीं है और इनकम टैक्स पेयर नहीं है।
फॉर्म के साथ हर महिला को आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी।

Related posts